पुरुषों की पर्सनल हेल्थ के लिए बढ़िया है यह जूस

पुरुषों की पर्सनल हेल्थ के लिए बढ़िया है यह जूस

सेहतराग टीम

पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या काफी देखी जा रही है। आज के दौर यह समस्या होना आम बात है। लेकिन इस समस्या का निदान कर पाना कभी-कभी थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है। यह कई वजह से होता है, जैसे लोगो इसके बारे में खुलकर बात नहीं का पाते है और डॉक्टर के पास जाने में भी हिचकते हैं। हालांकि कुछ तरीके होते हैं जिन्हें आप खुद से आजमाकर  इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जैसे की अगर अपनी डाइट में बदलाव कर लें तो आपकी समस्या का हल हो सकता है। जैसे कि आइए जानिए कि डाइट में कौन सा जूस शामिल करने से यह समस्या नहीं होगी।

पढ़ें- सेहत के लिए कौन से चावल बढ़िया होते हैं? लाल, काले या सफेद

इस जूस का सेवन करें-

इंटरनैशनल जर्नल ऑफ इंपोटेंस में साल 2007 में एक विस्तृत रिपोर्ट पब्लिश हुई थी। इसमें पुरुषों की समस्या इरेक्टाइल डिसफंक्शन पर हुए शोध के परिणामों, कारणों और रोकथाम के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया गया था। शोध से जुड़े हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि जो पुरुष हर दिन एक गिलास अनार के जूस का सेवन करते हैं, वे इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या से बचे रहते रहते हैं

इसके साथ ही जो लोग इस समस्या से गुजर रहे हैं, वे यदि नियमित रूप से अनार के जूस का सेवन करना शुरू कर देते हैं तो उन्हें अपनी इस समस्या से बाहर आने में मदद मिलती है और रिकवरी का समय कम हो जाता है।

अनार का जूस कैसे फायदा पहुंचाता है?

अनार का जूस आयरन से भरपूर होता है और यह शरीर के अंदर रक्त का प्रवाह तेज करता है। साथ ही पेनाइल क्षेत्र में आर्टरीज में आई सुन्नता या ब्लॉकेज को दूर करने में सहायता करता है। अनार के जूस में मौजूद पोषक तत्व शरीर में बढ़े हुए ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं। यह स्ट्रेस स्पर्म डायफंक्शन की वजह हो सकता है। केवल पुरुषों में ही नहीं बल्कि महिलाओं में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस के कारण फर्टिलिटी कम हो जाती है।

नाइट्रिक ऑक्साइड बढ़ाए

अनार में मौजूद ऐंटिऑक्सीडेंट्स जैसे पॉलिफेनॉल्स, टैनिन्स, फ्लेवोनॉइड्स और विटमिन-सी आदि शरीर के अंदर नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन बढ़ाने का काम करते हैं। नाइट्रिक ऑक्साइड शरीर में ब्लॉक हो चुकी आर्टिरीज को खोलने के साथ ही हानिकारक फ्री रेडिकल्स को घटाता है और ब्लड का सर्कुलेशन संतुलित बनाए रखने का काम करता है।

टेस्टोस्टेरॉन का स्तर बढ़ाए

मनुष्य की सेक्स ड्राइव को नियंत्रित करनेवाला हॉर्मोन होता है टेस्टोस्टेरॉन। नियमित रूप से अनार का सेवन करने से आपके शरीर में टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन का स्तर बढ़ाने में सहायता मिलती है। इससे कामेच्छा में वृद्धि होने के साथ ही इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या भी दूर होती है।

यह चेतावनी भी ध्यान रखें

शोध से जुड़े एक्सपर्ट्स ने इस बात को पूरी तरह साफ किया है कि यदि आप इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या को दूर करने के लिए डॉक्टर द्वारा सुझाई गई दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो अनार के जूस का नियमित सेवन ना करें।

इसकी वजह बताते हुए हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कहा है कि शोध के दौरान इस तरह के केस सामने आए हैं कि दवाई और जूस का सेवन एक ही समय अंतराल के दौरान करने के कारण कुछ लोगों में इरेक्शन (लिंग में तनाव) काफी लंबे समय तक बना रह सकता है। यहां तक कि यह इरेक्शन इजैक्यूलेशन के बाद भी कायम रह सकता है। इस कारण कुछ लोगों को हॉस्पिटलाइज कराने की जरूरत भी पड़ सकती है।

 

इसे भी पढ़ें-

पुरुषों की यौन शक्ति बढाती है ये स्मूदी

जल्द पिता बनने के लिए पुरुष इन तरीकों से बढ़ा सकते हैं स्पर्म काउंट, आज से ही कर दें शुरू

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।